Valentine's Day Par Inko Bhi Pyaar Kariye
Philosophy

14-Feb-2020

Valentine's Day Par Inko Bhi Pyaar Kariye

Playing text to speech

वैलेंटाइन डे पर आपको प्यार इनको करना चाहिए 

प्यार, मोहब्बत, इश्क़ कहे या फिर सीधा-साधा लव लेकिन लव में जो मीठा-मीठा क्रिस्प है यह लाता अपने में बड़ा रिस्क है. तो इस वैलेंटाइन डे बेशक आप अपने सीरियस या कैज़ुअल लव का इज़हार जी भर के करिए लेकिन अपने दिलनशीं के आलावा भी आपको प्यार करने के लिए तमाम लोग मिल जायेंगे.

आज पुलवामा हमले की बरसी है और पेरेंट्स डे भी है. अपने माँ-बाप को नमन करते हुए दिन को समाप्त करें और उनको धन्यवाद दें कि उन्होंने ज़िन्दगी के इस पड़ाव तक भरण-पोषण किया. इसके साथ ही आपको उन वीर शहीद जवानो को भी नमन करना चाहिए जिनकी जान पुलवामा आतंकी हमले में देश के नाम कुर्बान हो गई थी. 

आज यदि उनके बलिदान को नमन न किया तो खुद के भारतीय होने पर शक करो. सेंट वैलेंटाइन एक प्यार के पुजारी थे जो केवल दुनिया में सात्विक प्रेम दर्शन की स्थापित करने में जुटे रहे लेकिन हवस वाले समाज ने पाखंड के नाम पर उनको ही मरवा डाला. आज प्रेम है कहाँ ? आज भी वह हमारे भीतर ही छिपा हुआ है बस ज़रुरत है तो जगाने की. हमें बस ज़रुरत है तो उसे आत्मास्त करने की. हमारे इष्ट हमारे माँ-बाप जिनके बिना ज़िन्दगी का एक पग भी हम पूरा नहीं कर पाते. हाँ लेकिन हम उनसे सवाल करना नहीं भूलते है और यही हमारी सबसे बड़ी भूल है.  

आपको वह शहीद जवान तो याद ही होंगे जो आज हमारे साथ बिलकुल नहीं है. वह छोटी बच्ची जो अपने बाप के पार्थिव शरीर वॉर क्राई में सलामी देती है उसे तो याद करिये और निश्चित तौर पर आपकी आँखों में आंसू आ जायेंगे तो ज़रा याद करिये कि वैलेंटाइन डे क्या केवल एक प्रकार के प्रेम रस को परिभाषित करता है या फिर इसकी ट्रेंडिंग नेचर कहीं और भी उपयोगी हो सकती है.  

वैलेंटाइन डे पर आपको प्यार इनको करना चाहिए जो आपके प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष जीवन में हिस्सेदार है लेकिन हम शायद शुक्रिया अदा करना भूल जाते है और यही भूल अबसे हमें सुधारनी पड़ेगी और साल 14 फरवरी सभी को प्यार करते हुए इस दिन मनाना होगा क्योंकि यह प्रेम करने और बांटने का ही दिन है. हैप्पी वैलेंटाइन डे सभी को! 

User
Written By
I am a content writter !

Comments

Solutions

Loading...
Ads