Neta Ji Ke Marg Par Desh Ke Siyasi Dal Nahi Chalte

Neta Ji Ke Marg Par Desh Ke Siyasi Dal Nahi Chalte

Playing text to speech

आज हमने भारत के सबसे प्रभावशाली स्वतंत्रता सेनानी - नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 123 वीं जयंती मनाई। जिन्होंने भारत की अनंतिम सरकार (आज़ाद हिंद) का ग न किया, जिन्होंने पोर्ट ब्लेयर के साथ सिंगापुर के कब्जे वाले क्षेत्र का हिस्सा राजधानी बना दिया। 

यदि हम नेताजी की विरासत को देखते हैं, तो वह निस्संदेह स्वाधीनता संग्राम समय के सबसे बहादुर और कर्म नेता है, लेकिन हमने कभी उनके साथ न्याय नहीं किया। हमने उन्हें गांधी, नेहरू के ऊपर कभी स्वीकार नहीं किया, बस उन्हें भारत के अन्य हिस्सों में आंदोलन करने के लिए छोड़ दिया जिसका श्रेय भी उन्हें दिया नहीं जाता। 

हमें लगता है कि भारत के लिए उनके बलिदान, दृढ़ संकल्प और हमें कभी भी सम्मान नहीं दिया जाता था क्योंकि अतीत में हमारी सरकारों ने उन्हें युद्ध अपराधी के रूप में बताया था जो आरटीआई (सूचना का अधिकार) के दलीलों से स्पष्ट रूप से स्पष्ट था, लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार पिछले लोगों की तरह नहीं थी और उसने सही में उन्हें सम्मान का स्थान दिया जो कोई नहीं कर सकता था। 

अब फाइलों के डीक्लासिफाइड होने के साथ हम उसके बाद के द्वितीय विश्व युद्ध के जीवन और एक दिन यह सच्चाई भी जान जायेंगे कि उनकी ज़िन्दगी की अनकही कहानियां क्या थी, हम एक दिन यह निष्कर्ष पाकर निश्चित होंगे कि उनकी मृत्यु कैसे हुई। 

फिर भी आज की राजनीति की उथल-पुथल में, भारत का एक भी राजनीतिक दल नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सच्चे मूल्यों, दूरदर्शिता, कार्यों को विरासत में नहीं दे सकता है। आजाद हिंद फौज, उनकी सेना का मोर्चा जल्द ही एक संग ित इकाई से एक मात्र स्वतंत्रता संग्राम किंवदंती में गायब हो गया, जबकि उनकी खुद की फॉरवर्ड ब्लॉक पार्टी अब भारतीय वाम मोर्चे का हिस्सा है, जिसमें तथाकथित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और यह अलग-अलग विभाजित गुट शामिल है । 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का किसी भी राजनीतिक पार्टी ने अनुसरण नहीं किया है। महान भव्य पुरानी पार्टी इंडियन नेशनल कांग्रेस हो जिसने उन्हें वास्तव में अपना नेता के रूप में नहीं देखा है। यहां तक ​​कि वर्तमान सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी भी इसमें शामिल है, जो वैचारिक रूप से नेताजी की प्रणाली के लिए उन्मुख था। 

READ HERE MORE : No Party Follow Netaji Subhash Chandra Bose Now

कारण स्पष्ट, पुराने, नकारात्मक हैं जिन्हें स्वार्थ, चयनवाद, ध्रुवीकरण, नकारात्मक राजनीति के रूप में देखे जा सकते हैं और लेकिन एक सामान्य बात पर ये राजनीतिक दल सक्षम नहीं हैं नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उचित सम्मान देने के लिए क्योंकि वह उन्हें कभी समझे तक नहीं। 

उम्मीद है कि एक दिन इन राजनीतिक दलों को अपनी गंभीर गलतियों का एहसास होगा और नेताजी और उनकी मातृभूमि भरत के लिए सुभाषवाद की विचारधारा वाले मार्ग का अनुसरण करने का विवेकपूर्ण साहस आएगा।

User
Written By
I am a content writter !

Comments

Solutions