Indira Jasing Ki Baat Ghatiya Hai
social issues

18-Jan-2020, Updated on 1/18/2020 7:07:56 AM

Indira Jasing Ki Baat Ghatiya Hai

Playing text to speech

हम भारतीय न्यायिक प्रणाली की कानूनी खामियों का एक सही बदसूरत परिदृश्य देख रहे हैं। यह निर्भया मामला है जो भारत की कुलीन कानूनी प्रणाली के अन्याय का सामना कर रहा है। जो केवल बड़े लोगों के लिए अंतिम फैसला करता है, बड़े मामलों में नहीं।

एक समय सुप्रीम कोर्ट की जानी-मानी वकील रही इंदिरा जयसिंग ने अब निर्भया कांड पर अपना मुंह खोला है, जैसे कि वह ही आज हुआ हो। सबसे पहले तो गौर करने वाली बात यह है कि उन्होंने इन 7 वर्षों के दौरान एक शब्द नहीं बोला, हर समय वह चुप, सुस्त और गूंगी थी। अब जब अंतिम मृत्यु वारंट सामने आया है, तो खुद को एक महान अधिवक्ता बताने वाली की यह वामपंथी-उदारवादी स्वयंभू महिला अपराधियों की माफी के लिए कह रही है, जैसे सोनिया गांधी ने अपने पति के हत्यारों के लिए किया था।

एक ओर, वह अदालत द्वारा चार अमानवीय, बर्बर हत्यारों और बलात्कारियों के लिए फांसी की तारीख को स्थगित करने के बाद अपनी नाटकीय निराशा व्यक्त कर रही है। वह यह सुझाव क्यों दे रही है? वह पूरी तरह से बीमार लग रही है और सोशल मीडिया और हर जगह उनका बहिष्कार करना चाहिए।

नीचे दिए गए उनके ट्वीट से कोई भी आसानी से समझ सकता है उनकी सोच को :

"जबकि मैं आशा देवी के दर्द से पूरी तरह परिचित हूं, मैंने उनसे सोनिया गांधी के उदाहरण का अनुसरण करने का आग्रह किया, जिन्होंने नलिनी को माफ कर दिया और कहा कि वह उसके लिए मृत्युदंड नहीं चाहती। हम आपके साथ हैं लेकिन मृत्युदंड के खिलाफ हैं।"

[READ HERE MORE : क्या अब भी उसकी याद आती है?]

सिलेक्टिज्म की उनकी बीमारी को समझने के लिए हर शब्द को पूरी एकाग्रता और डिक्शन के साथ पढ़ना होगा। वह किस बात की वकालत कर रही है? वह परिवार के साथ है और हत्यारों का भी समर्थन करती है! गजब का दोगलापन है वाह! जिस दिन से प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा उसके घर पर छापा मारा गया था तब से उनके ऊपर फितूर सवार हो गया है। वह एक अच्छी वकील हो सकती है लेकिन वह निश्चित रूप से एक अच्छी इंसान नहीं है जिसे उसने एक महिला होने के नाते साबित किया है कि वह निर्भया की मां आशा देवी के जैसे नहीं है।

आशा देवी ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है और इस तरह इस बीमार व्यक्ति को उजागर किया है जो "दुर्लभतम" बलात्कार और हत्या के मामले के दोषियों को क्षमा करने का सुझाव दे रही है।

इंदिरा जयसिंग ने उनके साथ कैसा व्यवहार किया, यह समझने के लिए उनके शब्दों को पढ़ें: -

 “मैं विश्वास नहीं कर सकती कि इंदिरा जयसिंह ने इस तरह का सुझाव देने की हिम्मत कैसे की। मैं उनसे कई बार सुप्रीम कोर्ट में मिली, एक बार भी उन्होंने बारे में नहीं पूछा और आज वह दोषियों के लिए बोल रही है। ऐसे लोग बलात्कारियों का समर्थन करके आजीविका कमाते हैं, इसलिए बलात्कार की घटनाएं बंद नहीं होती हैं ”

इंदिरा जयसिंग अब आप बीमार हो चुकी है और घर बै के अपने पापों का प्रायश्चित करिये न कि कुछ और कल आपके साथ कुछ बुरा हुआ तो कोई और ज़िम्मेदार नहीं होगा। जो केवल बड़े लोगों के लिए अंतिम फैसला करता है, बड़े मामलों में नहीं।"

User
Written By
I am a content writter !

Comments

Solutions