Donald Trump Impeachment Se Bach Payenge?
politics

17-Jan-2020

Donald Trump Impeachment Se Bach Payenge?

Playing text to speech

ट्रम्प इम्पीचमेंट हुआ शुरू तो आखिर किसकी होगी जीत ?

डोनाल्ड ट्रम्प की जीत तो अगले चुनाव में शायद हो भी जाए लेकिन आज के इम्पीचमेंट वाले दौर में हमको देखना होगा कि उनकी जीत सुनिश्चित नहीं है. यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका के सीनेट में उनके खिलाफ महाभियोग ट्रायल चलेगा जिसके चलते उनको इस साल होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020 से ीक पहले अपने पद को छोड़ना पड़ेगा. इससे डोनाल्ड ट्रम्प के लॉयल समर्थकों को उतना फर्क शायद न पड़े लेकिन उनके चुनाव अभियान पर इसका असर पड़ना लाज़मी है. क्या डोनाल्ड ट्रम्प को फिर से चुनाव की तैयारी करनी पड़ जाएगी. यह सवाल तो बना ही हुआ है. क्या होगा डोनाल्ड ट्रम्प का ?

अमेरिका के इतिहास में तीसरी बार किसी राष्ट्रपति को पद से हटाने के लिए महाभियोग की प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है. फिर सवाल यह भी उ जाता है कि जब बिल क्लिंटन के साथ महाभियोग हुआ तो क्या उनकी पार्टी ने उनके खिलाफ काम नहीं किया ?  

वर्तमान में सीनेट चैम्बर एक सियासी अखाड़ा बन चुका है जहाँ अमेरिका के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स ने सभी सिनेटर्स को शपथ दिला दी है. ट्रम्प पर यूक्रेन को सैन्य सहायता वापस लेने के लिए शक्ति के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया है और अपनी क्षमता का गलत फायदा उ ाते हुए के लिए देश के  राष्ट्रपति चुनाव प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेट जो बिडेन की जासूसी कराने का संगीन आरोप भी उन पर लगा हुआ है.

[READ HERE MORE: The Controversial President: Donald Trump]

ईरान के जनरल सुलेमानी को मरवाकर ट्रम्प ने वारमोंगरिंग कर के भी अपना काम मुश्किल कर लिया है जिसके चलते उसे मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. सीनेट के मेजरिटी लीडर मिच मैककोनेल ने सदन द्वारा ट्रम्प के महाभियोग की अत्यंत आलोचना की है, और डेमोक्रेट्स ने उन पर महाभियोग परीक्षण की देखरेख करने की योजना बनाने का आरोप लगाया है. शीर्ष रिपब्लिकन नेता ने कहा है कि वह ट्रम्प की सीनेट रक्षा को व्हाइट हाउस के साथ समन्वयित करेंगे. 

यह महाभियोग प्रक्रिया ट्रम्प और राष्ट्रपति पद के लिए सिर्फ एक निर्णायक क्षण नहीं यह स्वयं सीनेट के लिए भी एक निर्णायक क्षण है. यदि सीनेट ने बरी करने के लिए विशुद्ध रूप से पार्टी लाइनों पर वोट दिया और डोनाल्ड ट्रम्प को फिर से चुना गया, तो यह एक कुख्यात परिणाम होगा.  

यह विचार कि एक राष्ट्रपति व्यक्तिगत लाभ के लिए अपने कार्यालय का दुरुपयोग कर सकता हैयह बेहद खतरनाक और विचित्र है. ट्रम्प विरोधियों के अनुसार यदि वह वापस सत्ता में आये तो एक नई और कानून रहित राष्ट्रपति शासन वैधता मंजूर की जाएगी. लेकिन ज़रुरत है अमेरिकी संविधान की जाँच और नए सिरे से इसे निर्मित करने की.

User
Written By
I am a content writter !

Comments

Solutions