RBI's MANI App : A Boon For Blind People
technology

02-Jan-2020

RBI's MANI App : A Boon For Blind People

Playing text to speech

आरबीआई का MANI ऐप है दृष्टिहीनों के लिए वरदान

रिज़र्व बैंक इंडिया का काम भारतीय अर्थव्यवस्था और भारत की बैंकिंग प्रणाली को संभालना ही नहीं अपितु समाज के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी को संभालना है. अब आप पूछेंगे कि ऐसा क्यों और हम आपको बताएँगे कि आखिर ऐसा क्यों है.

देश में काफी बड़े पैमाने पर दृष्टिहीन लोगों की जमात है. उनके लिए सुबह होने का अर्थ है अन्धकार की एक और शुरुआत है जिसे तोड़ पाने में अब आरबीआई भी उनकी मदद करेगा. कम से कम वह अब देश की करेंसी नोट्स का डेनोमिनेशन जानने में समर्थ हो पाएंगे.  

क्या उन्हें नोट्स को छूने का हक़ नहीं है ? बिलकुल है ! इसलिए आज यानी बुधवार का दिन उनके लिए ऐतिहासिक है और उससे प्रतीत होता है मानो उनके लिए वरदान का इंतजाम हो गया हो. अपने मणी (MANI) नामक ऐप के ज़रिये अब उसके लिए नया विकास मॉडल पेश करने जा रही है. 

एक ऐसी ज़रुरत जो दिव्यांगों की हमदर्द मोदी सरकार ही कर सकती थी और उसने अंतिम समय में ऐसा कर भी दिया. यह एक एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से पुरानी महात्मा गांधी सीरीज नोट्स और महात्मा गांधी (नई) सीरीज के नोटों के डेनोमिनेशन की पहचान करना दृष्टिहीन लोगों के लिए मुमकिन हो सकेगा.  

READ HERE MORE: An Engineering Girl: The Inside Point

अब इस महद्यम से दृष्टिहीन लोग सामने या पीछे की तरफ या नोट के आगे के हिस्से को अलग-अलग होल्डिंग एंगल्स से पहचान कर सकेंगे. आधे मुड़े हुए नोटों और सामान्य प्रकाश / दिन के उजाले / कम रोशनी, आदि जैसी प्रकाश स्थितियों में भी उनके लिए अपने करेंसी नोट्स को छूना मुमकिन हो सकेगा. इसके अलावा ऑडियो आइडेंटिफिकेशन के विकल्प से भी उनके लिए है. यदि कोई सुनने में एकसाक्षम है तो उनके लिए भी इसमें नॉन-सोनिक मोड दिया गया है. अब हुआ न यह ऐप सबका साथ सबका विकास वाला ? 

बतौर आम पा क आपको महज़ यह एक आर्थिक जगत, सरकारी या फिर टेक्नोलॉजी की दुनिया से जुड़ी खबर होगी लेकिन इसका मानवीय एवं मार्मिक पहलू जानने की कोशिश करना भी बेहद ही आवयशक है. ऑफलाइन हो या ऑनलाइन अब देश की करेंसी नोट्स को पहचान कर अपने पास सहज कर रखने से दृष्टिहीन लोगों को कोई भी नहीं रोक सकता है. 

देश के दिव्यांगों को आर्थिक साक्षरता देने वाली इस पहल से हर राष्ट्रवादी भारतीय नागरिक का दिल गदगद होना भी अनिवार्य है और अभी तो यह न्यू इंडिया की शुरुआत है. थैंक्यू आरबीआई, आपके मणी ऐप से सबकी हेल्प हो सकेगी. 

User
Written By
I'm a professional writer and software developer with more than 10 years of experience. I have worked for a lot of businesses and can share sample works with you upon request. Chat me up and let's get . . .

Comments

Solutions