Which church was built by Vasco Da Gama in India
history

27-Dec-2019, Updated on 12/27/2019 11:50:44 PM

Which church was built by Vasco Da Gama in India

Playing text to speech

भारत में स्थित वह चर्च जो वास्को डी गामा द्वारा बनवाया गया है।

सेंट फ्रांसिस चर्च, कोच्चि (फोर्ट कोचीन) में, कोच्चि, मूल रूप से 1503 में बनाया गया, भारत में सबसे पुराने यूरोपीय चर्चों में से एक है और उपमहाद्वीप में यूरोपीय औपनिवेशिक संघर्ष के एक मूक गवाह के रूप में इसका महान ऐतिहासिक महत्व है।

जैसा की ऐतिहासिक लेखों के द्वारा हम जानते हैं की पुर्तगाली खोजकर्ता वास्को डी गामा की 1524 में कोच्चि में मृत्यु हो गई जब वह अपनी तीसरी भारत यात्रा पर थे।

उनके शरीर को मूल रूप से इस चर्च में दफनाया गया था, लेकिन चौदह साल बाद उनके अवशेषों को लिस्बन में हटा दिया गया था।

यह भारत का सबसे पुराना यूरोपीय चर्च है और इसका बड़ा ऐतिहासिक महत्व है। चर्च फोर्ट कोच्चि में स्थित है, जिसे मूल रूप से 1503 में बनाया गया था, जहां पुर्तगाली खोजकर्ता वास्को द गामा के शरीर को मूल रूप से दफनाया गया था।

भारत की अपनी तीसरी यात्रा के दौरान 1524 में कोच्चि में उनकी मृत्यु हो गई। लेकिन उनके अवशेषों को चौदह साल बाद लिस्बन में हटा दिया गया।

Which church was built by Vasco Da Gama in India

वास्को डी गामा, जिन्होंने यूरोप से भारत तक के समुद्री मार्ग की खोज की, 1498 में कोझीकोड (कालीकट) के पास कप्पड़ में उतरे।

उसके बाद पेड्रो इल्वारेस कैबरल और अफोंसो डी अल्बुकर्क आए। उन्होंने कोचीन के राजा से अनुमति लेकर फोर्ट कोच्ची बीच पर फोर्ट इमैनुएल का निर्माण किया।

किले के भीतर, उन्होंने एक लकड़ी की संरचना के साथ एक चर्च का निर्माण किया, जो सेंट बार्थोलोमेव को समर्पित था। पड़ोस को अब फोर्ट कोच्चि के नाम से जाना जाता है।

पुर्तगाल के वायसराय फ्रांसिस्को डी अल्मेडा को 1506 में कोचीन के राजा ने पत्थर और चिनाई में लकड़ी की इमारतों को फिर से बनाने की अनुमति दी थी।

लकड़ी के चर्च को फिर से बनाया गया था, संभवतः फ्रांसिस्कन तंतुओं द्वारा, ईंटों और मोर्टार के साथ और एक टाइल वाली छत खड़ी की गई थी। 1516 में, नया चर्च पूरा हुआ और यह सेंट एंथोनी को समर्पित किया गया।

चर्च के सामने का दृश्य

1663 में डचों ने कोच्चि पर कब्जा करने तक फ्रांसिसियों ने चर्च पर नियंत्रण बनाए रखा। पुर्तगाली पुर्तगाली रोमन कैथोलिक थे, जबकि डच प्रोटेस्टेंट थे।

उन्होंने इस एक को छोड़कर सभी चर्चों को ध्वस्त कर दिया। उन्होंने इसे पुनर्निर्मित किया और इसे सरकारी चर्च में बदल दिया।

1795 में, अंग्रेजों ने डच से कोच्चि पर कब्जा कर लिया लेकिन उन्होंने बाद के लोगों को चर्च को बनाए रखने की अनुमति दी। 1804 में, डच ने स्वेच्छा से चर्च को एंग्लिकन कम्युनियन को सौंप दिया।

यह भारत सरकार के Ecclesiastical विभाग के तहत रखा गया था। यह माना जाता है कि एंग्लिकन ने संरक्षक संत का नाम बदलकर सेंट फ्रांसिस कर दिया।

Which church was built by Vasco Da Gama in India

अप्रैल 1923 में 1904 के संरक्षित स्मारक अधिनियम के तहत चर्च को एक संरक्षित स्मारक घोषित किया गया था। संरक्षित स्मारक के रूप में यह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीन है,

लेकिन दक्षिण भारत के चर्च के कोच्चि सूबा के स्वामित्व में है। इसमें रविवार और स्मारक दिनों की सेवाएं हैं। सप्ताह के दिनों में इसे आगंतुकों के लिए खुला रखा जाता है।

वास्को डिगामा

पुर्तगाली खोजकर्ता वास्को डी गामा की 1524 में भारत की तीसरी यात्रा पर कोच्चि में मृत्यु हो गई। उनके शरीर को मूल रूप से इस चर्च में दफनाया गया था, लेकिन चौदह साल बाद उनके अवशेषों को लिस्बन में हटा दिया गया था।

वास्को डी गामा का गुरुत्वाकर्षण अभी भी यहाँ देखा जा सकता है। यह दक्षिणी तरफ जमीन पर है। अन्य पुर्तगालियों के ग्रैवेस्टोन उत्तरी फुटपाथ पर और दक्षिणी दीवार पर डच हैं। कोच्चि के निवासियों की याद में एक सेनोटाफ जो 1920 में प्रथम विश्व युद्ध में गिरा था।

Which church was built by Vasco Da Gama in India

User
Written By
I am a content writter !

Comments

Solutions