"Konark Temple of the Sun" A historical heritage
history

02-Nov-2019, Updated on 11/2/2019 12:12:32 AM

"Konark Temple of the Sun" A historical heritage

Playing text to speech

मित्रो आज रविवार है।, भगवान सूर्यनारायण का दिन है।, आज हम आपको कोणार्क सूर्य मंदिर का इतिहास और कोणार्क सूर्य मंदिर का रहस्य बतायेंगे!!!!!!!!!!!

कोणार्क’ दो शब्द ‘कोना’ और ‘अर्का’ का संयोजन है।। ‘कोना’ का अर्थ है। ‘कॉर्नर’ और ‘अर्का’ का मतलब ‘सूर्य’ है।, इसलिए जब यह जोड़ता है। तो यह ‘कोने का सूर्य’ बन जाता है।। कोणार्क सूर्य मंदिर पुरी के उत्तर पूर्वी कोने पर स्थित है। और सूर्य भगवान को समर्पित है।। कोणार्क को अर्का खेत्र भी कहा जाता है।।

13 वीं शताब्दी के मध्य में निर्मित कोणार्क का सूर्य मंदिर कलात्मक भव्यता और इंजीनियरिंग निपुणता की एक बड़ी धारणा है।। गंगा राजवंश के महान शासक राजा नरसिम्हादेव प्रथम ने इस मंदिर को 12 साल (1243-1255 ईसवी) की अवधि के भीतर 1200 कारीगरों की मदद से बनाया था।

Konark Temple of the Sun A historical heritage

कोणार्क सूर्य मंदिर को 24 पहियों पर घुड़सवार एक भव्य सजाए गए रथ के रूप में डिजाइन किया गया था, प्रत्येक व्यास में लगभग 10 फीट, और 7 शक्तिशाली घोड़ों द्वारा खींचा गया था। यह समझना वास्तव में मुश्किल है।, यह विशाल मंदिर, जिसमें से प्रत्येक इंच की जगह इतनी आश्चर्यजनक रूप से नक्काशीदार थी,रोचक बात यह है। कि इतनी कम समय में यह पूरी हो सकती थी। वो भी अपने तंग हालात राज्य में, परंतु जो भी हो अभी भी यह पूरी दुनिया के लिए एक आश्चर्य बना हुआ है।। महान कवि रवींद्रनाथ टैगोर ने कोणार्क के बारे में लिखा: यहां पत्थर की भाषा मनुष्य की भाषा को पार करती है। “।

मंदिर के आधार पर जानवरों, पत्ते, घोड़ों पर योद्धाओं और अन्य रोचक संरचनाओं की छवियां उकेरी गई हैं। मंदिर की दीवारों और छत पर सुंदर कामुक आंकड़े नक्काशीदार हैं। सूरज भगवान की तीन छवियां हैं, जो सुबह, दोपहर और सूर्यास्त में सूरज की किरणों को पकड़ने के लिए तैनात हैं। कोणार्क का सूर्य मंदिर ओडिशा के मध्ययुगीन वास्तुकला का एक उत्कृष्ट नमूना है।।

काला ग्रेनाइट से बना कोणार्क मंदिर, शुरुआत में समुद्र तट पर बनाया गया था, लेकिन अब समुद्र का पानी गिर गया है। और मंदिर समुद्र तट से थोड़ा दूर है।। इस मंदिर को ‘काला पगोडा’ भी कहा जाता था और ओडिशा के प्राचीन नाविकों द्वारा नौसेना के ऐतिहासिक स्थल के रूप में उपयोग किया जाता था। सदियों से क्षय के बावजूद इस स्मारक की सुंदरता अभी भी अद्भुत है।। यदि आप वास्तुकला और मूर्तिकला में गंभीर रुचि रखते हैं तो आपको इस विश्व प्रसिद्ध स्मारक का दौरा करना होगा। इसे 1 9 84 में यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया है।

Konark Temple of the Sun A historical heritage

यहां हर साल आयोजित कोणार्क नृत्य महोत्सव पर्यटकों के लिए एक महान आकर्षण है।। भारत के पुरातात्विक सर्वेक्षण के सूर्य मंदिर संग्रहालय में मंदिर खंडहर से मूर्तियों का एक अच्छा संग्रह देखने को मिलता है।।

कोणार्क सूर्य मंदिर किसने और क्यो बनाया?

महामहिम गौरी के समय से, ओडिशा पर मुसलमानों ने कई बार हमला किया था, लेकिन ओडिशा के हिंदू राजा निश्चित रूप से लंबे समय तक उनका विरोध करते रहे थे। हिंदुओं को पता था कि उनके लिए ऐसे बडे राष्ट्र से निपटना और उनसे अपने देश की स्थायी रूप से रक्षा करना असंभव होगा।

फिर भी वे इस तरह के आक्रामणो का बडी दिलेरी के साथ सामना करते थे, ताकि वे ओडिशा में मुस्लिम कब्जे में देरी कर सकें, लगभग दो शताब्दियों तक। 13 वीं शताब्दी के मध्य तक, जब मुसलमानों ने पूरे उत्तरी भारत और पड़ोसी बंगाल के अधिकांश हिस्सों पर विजय प्राप्त की थी, तो वहां कोई भी शक्ति नहीं थी जो उनका अग्रिम मुकाबला कर सके और ऐसा माना जाता था कि ओडिशा का हिंदू साम्राज्य जल्द ही खत्म हो जाएगा। उस समय नरसिम्हादेव ने उनके खिलाफ आक्रामक कदम उ ाना शुरू कर दिया।

सुल्तान इल्तुतमिश की मृत्यु के बाद, 1236 ईसा में, दिल्ली का सिंहासन कुछ समय के लिए बना रहा, जब नासीरुद्दीन मौहमद उनके उत्तराधिकारी बने और बंगाल के राज्यपाल तुगान खान नियुक्त किए। वर्ष 1243 ईसा में, काट्सिन में कहा गया तुगान खान और नरसिम्हादेव प्रथम के तहत मुस्लिम सेना के बीच एक बड़ी लड़ाई हुई, जहां मुस्लिम सेना पूरी तरह से स्थगित हो गई और भाग गए।

Konark Temple of the Sun A historical heritage

इस युद्ध में जीवन का भारी नुकसान इतना गंभीर था। जिसकी कल्पना करना मुश्किल था। इस युद्ध में जीत के बाद नरसिम्हादेव की समकालीन हिंदू राजाओं की आंखों में प्रतिष् ा को काफी हद तक बढ़ गई थी। और इसी जीत के उपलक्ष्य में नरसिम्हादेव ने एक मंदिर कीर्ति-स्तम्भ (विजय-स्मारक) के रूप में बनाने का निर्णय लिया।

सूरज की उदय और समुद्र की गर्जन की आवाज़ ने शुरुआती जीवन से नरसिम्हादेव को आकर्षित करती थी। नदी चन्द्रभागा जो अब लगभग पूरी तरह खत्म हो चुकी है।, एक समय मंदिर स्थल के उत्तर में एक मील के भीतर बहती थी और समुद्र में जाकर शामिल हो रही थी।

नरसिम्हादेव ने अपने प्रस्तावित मंदिर के लिए जगह पसंद की थी, जिसके लिए न केवल उन्हें नदी के विभिन्न स्थानों से भवन बनाने के लिए सक्षम किया, बल्कि उनकी पवित्रता भी उनके द्वारा विचार की गई थी।

कोणार्क सूर्य संदिर से संबंधित एक किदंवति भी प्रचलित है। इस किदवंति के अनुसार यह मन्दिर सूर्य-देव अर्थात अर्क को समर्पित था, जिन्हें स्थानीय लोग बिरंचि-नारायण कहते थे। इसी कारण इस क्षेत्र को उसे अर्क-क्षेत्र या पद्म-क्षेत्र कहा जाता था। पुराणों के अनुसार श्रीकृष्ण के पुत्र साम्ब को उनके श्राप से कोढ़ रोग हो गया था। साम्ब ने मित्रवन में चंद्रभागा नदी के सागर संगम पर कोणार्क में, बारह वर्षों तक तपस्या की और सूर्य देव को प्रसन्न किया था।

सूर्यदेव, जो सभी रोगों के नाशक माने जाते है।, ने इसके रोग का भी निवारण कर दिया था। तदनुसार साम्ब ने सूर्य भगवान का एक मन्दिर निर्माण का निश्चय किया। अपने रोग-नाश के उपरांत, चंद्रभागा नदी में स्नान करते हुए, उसे सूर्यदेव की एक मूर्ति मिली। यह मूर्ति सूर्यदेव के शरीर के ही भाग से, देवशिल्पी श्री विश्वकर्मा ने बनायी थी। साम्ब ने अपने बनवाये मित्रवन में एक मन्दिर में, इस मूर्ति को स्थापित किया, तब से यह स्थान पवित्र माना जाने लगा

मिट्टी की स्थिति जहां मंदिर का निर्माण किया जाना था, मूल रूप से इतनी बुरी थी कि मुख्य वास्तुकार बिशु महाराणा, जिसको इसके निर्माण काम का साथ सौंपा गया था, बहुत परेशान हो गया। लेकिन जब इसकी पवित्रता के कारण इसी ही स्थान पर निर्माण करने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं था, तो वह बड़ी क िनाई के साथ काम करने में कामयाब रहा। राजा और श्रमिकों के बीच एक अनुबंध था, कि पूरा काम पूरा होने तक किसी को भी जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

Konark Temple of the Sun A historical heritage

वैसे भी निर्माण चल रहा था, और यह पूरा होने के करीब था, अचानक वास्तुकारो को इसके अतिम भाग को पूरा करने में क िनाई का सामना करना पड रहा था। इस बीच कोर्णाक मंदिर के मुख्य वास्तुकार का पुत्र ‘धर्मपाडा’ अपने पिता को देखने आया, क्योंकि वह लंबे समय से घर से दूर थे। धर्मपाड़ा का जन्म उनके पिता के प्रस्थान के एक महीने बाद हुआ था, और बारह साल बीत चुके थे।

वह अपने पिता से मिलने के लिए साइट पर आया और देखा कि प्रमुख वास्तुकार मंदिर के निर्माण के आखरी भाग को पूर्ण करने में क िनाईयो का सामना कर रहे है।। हालांकि बिशु अपने बेटे को देखकर खुश थे, लेकिन वह इस तथ्य को छुपा नहीं सकते थे कि वह मंदिर के अंतम रूप को सही तरीके से नहीं कर पा रहे है।।

उन्होंने कहा,बेटा हालांकि निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है।, हम अब इसे अतिंम रूप देने में कुछ क िनाइयों का सामना कर रहे हैं। अगर हम इसे एक समय के भीतर करने में असफल रहते हैं, तो राजा हमारे शरीर से हमारे सिर अलग कर देगा। यह सुनकर लड़का तुरंत ऊपर उ गया और मंदिर के काम में हो रही गलती को ढूढं लिया।

बिशु के लडके ने तत्काल उस गलती को िक कर दिया। अब मंदिर का काम पूरा हो गया था लेकिन प्रमुख वास्तुकार अभी भी अपने भाग्य के बारे में सोच रहे थे, कि अगर राजा को इसके बारे में सब कुछ पता चल जाए, तो वह निश्चित रूप से सोचेंगे कि वास्तुकार ीक से अपना काम नहीं कर रहे थे, जब कि छोटे से लड़के ने इतने कम समय में यह काम कर दिया था ।

अपने पिता और कारीगरो की यह बात सुनकर लड़का बहुत चौंक गया था और इस मामले को हल करने के लिए,वह ऊपर उ ा और आत्महत्या कर ली। ऐसी कई कहानियां है। प्रचलित है। जिनकी सटीकता, यह जोर देने के लिए संदिग्ध है।। क्या वह लडका अचानक एक अनियंत्रित उत्साह के साथ किसी जादू के तहत आ गया था और अपने जीवन के मिशन को पूरा करने के बाद अनंत में चला गया? ऐसे और भी कई रहस्य है। जो आज भी कोणार्क सूर्य मंदिर के इतिहास में रहस्य बने हुए है।।

Konark Temple of the Sun A historical heritage

I'm a professional writer and Business Development with more than 10 years of experience. I have worked for a lot of businesses and can share sample works with you upon request. Chat me up and let's g . . .

Comments

Solutions